What is Education and its Concept?


What is Education and  its  Concept?  

शिक्षा क्या है?

शिक्षा निर्देश देने की क्रिया है। इसका मतलब है राजनीति करना। इसके मूल में, "निर्देशन" का अर्थ अनुशासित या दुनिया के लिए एक व्यक्ति को तैयार करने, समाज में रहने के लिए, अर्थात्, माता-पिता के घर से बाहर निकलने के लिए, खुद को दिखाते हुए दिखाया गया था।
व्यापक और अधिक आधुनिक अर्थों में, शिक्षा का अर्थ किसी संस्कृति में दी गई आदतें, मूल्य और रीति-रिवाज हैं, जो पीढ़ी-दर-पीढ़ी हस्तांतरित होते हैं। इस प्रकार, शिक्षा गवाह स्थितियों के माध्यम से बनती है और अनुभव एक व्यक्ति द्वारा अपने पूरे जीवन में रहते हैं।


शिक्षा के बारे में हमें ज्ञात अवधारणा में किसी व्यक्ति द्वारा अपनाए गए शिष्टाचार का स्तर, उसकी विनम्रता और नागरिकता के साथ-साथ उसके स्तर और सामाजिकता की उसकी क्षमता को भी शामिल करता है।

समाजीकरण की प्रक्रिया के मामले में, शिक्षा आम लोगों में, सामाजिक रिक्त स्थान में, समूहों के माध्यम से व्यक्ति को समाज के अनुकूल बनाने के लिए प्रयोग की जाती है। इस प्रकार, यहां शिक्षा समाजीकरण और एंडोकल्चर की अवधारणाओं के साथ मेल खाती है, हालांकि यह इन अवधारणाओं को केवल संक्षेप में प्रस्तुत नहीं करता है। शिक्षा, अपने व्यापक अर्थों में, स्कूल के वातावरण को भी प्रभावित करती है, व्यक्ति को बचपन की शिक्षा से उच्च शिक्षा तक लाने, विशिष्ट उद्देश्यों के साथ, उस वातावरण में अपनी व्यक्तिगत और व्यावसायिक भूमिका निभाने के लिए अर्जित ज्ञान जिसमें वह सम्मिलित था और शिक्षित था

दार्शनिक और शैक्षिक सिद्धांतकार रेने ह्यूबर्ट के लिए, शिक्षा कार्यों और प्रभावों का एक समूह है, जो मनुष्यों के बीच स्वैच्छिक रूप से प्रयोग किया जाता है, आमतौर पर एक वयस्क मानव से एक युवा तक किया जाता है। इस अर्थ में, क्रियाओं का उद्देश्य शिक्षित होने वाले व्यक्ति में एक विशिष्ट उद्देश्य को प्राप्त करना है, ताकि यह समाज के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक संदर्भों में अपने कार्य का अभ्यास कर सके जिसमें यह एकीकृत है।




अपने तकनीकी अर्थों में, शिक्षा विकास की एक सतत प्रक्रिया है, जो व्यक्ति को शारीरिक, बौद्धिक और नैतिक रूप से समाज या उस समूह से जुड़ने के लिए सशक्त बनाती है।

औपचारिक अर्थों का विश्लेषण करने में, शिक्षा प्रशिक्षण और शिक्षण की कोई सतत प्रक्रिया है, अर्थात यह सीखने का एक कार्यक्रम पाठ्यक्रम का एक हिस्सा है, एक आधिकारिक शिक्षण संस्थान के भीतर, चाहे वह सार्वजनिक हो या निजी।

ब्राजील के दिशानिर्देश और मामले कानून शिक्षा को दो स्तरों में विभाजित करते हैं: बुनियादी शिक्षा और उच्च शिक्षा। बुनियादी शिक्षा के रूप में, हमारे पास बालवाड़ी, प्राथमिक विद्यालय और उच्च विद्यालय हैं। इस अर्थ में, राष्ट्रीय शिक्षा से तात्पर्य उन निकायों को पढ़ाने की जिम्मेदारी से है जो सार्वजनिक शिक्षा का संचालन करते हैं और निजी या निजी शिक्षा का पर्यवेक्षण करते हैं।


शैक्षिक प्रतिष्ठानों में शैक्षिक प्रक्रिया छात्रों के ज्ञान और कौशल को विकसित करती है, मानव ज्ञान के सभी पहलुओं को बच्चों, युवाओं और वयस्कों में स्थानांतरित करती है, उनकी सोच को विकसित करने के उद्देश्य से, उन्हें समस्याओं के बारे में सोचने और उन्हें विकसित करने में मदद करने के लिए सिखाती है। बौद्धिक, साथ ही सर्वश्रेष्ठ सामाजिक परिवर्तनों को उत्पन्न करने में सक्षम गठन को बढ़ावा देने के लिए।

एक दिलचस्प तथ्य यह है कि पुर्तगाली में शिक्षा शब्द का अर्थ एक अर्थ है जो अंग्रेजी भाषा में शिक्षा शब्द के समान नहीं है। जबकि हमारी भाषा में, शिक्षा अच्छे शिष्टाचार के साथ भी जुड़ी हो सकती है, खासकर जब हम कहते हैं कि कोई व्यक्ति "शिक्षित" है, तो अंग्रेजी भाषा में "शिक्षित" केवल स्कूली शिक्षा को संदर्भित करता है।



शिक्षा केवल बौद्धिक मानदंडों और अवधारणाओं तक सीमित नहीं है, बल्कि किसी व्यक्ति की शारीरिक संरचना से संबंधित भी हो सकती है, जैसे शारीरिक शिक्षा, या यहां तक ​​कि पर्यावरणीय शिक्षा जैसे सामान्य अवधारणाओं तक भी।
पर्यावरण शिक्षा

पर्यावरण शिक्षा की अवधारणा में पर्यावरण के बारे में लोगों की जागरूकता और सीखना शामिल है। इस मामले में, रीसाइक्लिंग और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे विषयों को संबोधित किया जाता है, मुख्य उद्देश्य के साथ दृष्टिकोण बनाने के लिए जो आधुनिकीकरण के कारण पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में योगदान कर सकते हैं।
  



Comments

Popular posts from this blog

Know about Top 10 Digital Marketing Tools in Hindi 2019

How to choose the best school for your child in hindi ?

How to motivate students towards education?